Home

6/recent

मजदूरों के लिए देशभर मे नियंत्रण बनें कक्ष

प्रवासी मज़दूरों के लिए जाये नियंत्रण कक्ष


प्रवासी मजदूर किसी भी तरह की सहायता के लिए इन कक्षों से संपर्क कर सकते हैं

नयी दिल्ली; केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण विभिन्न राज्यों में लग रही पाबंदियों के बीच प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किये हैं।

केंद्रीय श्रम और रोजगार सचिव अपूर्व चंद्रा ने मंगलवार को यहां बताया कि पिछले साल अप्रैल में स्थापित किए गए प्रवासी मजदूर नियंत्रण कक्षों को फिर से शुरू कर दिया गया है। प्रवासी मजदूर किसी भी तरह की सहायता के लिए इन कक्षों से संपर्क कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि ये नियंत्रण कक्ष फोन, व्हाट्सएप और ई-मेल के जरिए उपलब्ध हैं। ये नियंत्रण कक्ष किसी भी स्थान पर फंसे प्रवासी मजदूरों की निकासी और उन्हें अन्य प्रकार की सहायता या वित्तीय संबंधी दिक्कतों को दूर करने के लिए बनाए गए हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में स्थापित किए गए ये नियंत्रण कक्ष संबंधित राज्य के मुख्य श्रम आयुक्त के नेतृत्व में कार्यरत हैं। प्रवासी मजदूरों की समस्याओं के समाधान के लिए ये राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करेंगे।

चंद्रा ने बताया कि यह नियंत्रण कक्ष श्रम संबंधी विभाग जिला स्तर तथा औद्योगिक क्षेत्रों के स्तर तक काम करेंगे। प्रत्येक अधिकारी को प्रवासी मजदूरों के साथ मानवीयता से पेश आने की सलाह दी गई है। सभी नियंत्रण कक्षों की संपूर्ण जानकारी मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ