Home

6/recent

शोसल डिस्टेंस का पालन कर फसल काट रहे किसान

कोरोना वायरस ने पूरे विश्व मे तबाही मचा रखा है । भारत भी इस महामारी से अछूता नही है । भारत के प्रधानमंत्री ने इस बीमारी से बचने के लिए कठोर से कठोर कदम उठाया है । पूरे भारत में  लॉक डाउन कर दिया गया है । इस बीमारी ने कई लोगो की जान ले ली है । इस लॉक डाउन में अगर सबसे ज्यादा दिक्कत हो रही थी तो वो किसानों को क्योकि उनकी फसल पक कर तैयार है । किसानों का कहना है कि सरकार ने किसानों के बारे में सोचा और खेत मे पांच किसान को एक मीटर की दूरी रख कर खेत मे काम करने का निर्देश दिया जिसका पालन हम लोग कर रहे है |

उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में किसान एक दूसरे से दूरी बना कर खेत मे पकी गेंहू की फसल काट रहे है । किसानों को सोशल डिस्टेंस का पालन करते अपने खेत मे काम करते देखे जा सकते है । इस समय किसानों के खेतों में गेंहू तैयार खड़ी है और किसान जल्द से जल्द फसल काट रहे जिससे उसको उपयोग हो सके और लोगो के पास पहुच जाय ।किसानों का कहना है कि लॉक डाउन के आदेश के बाद हम लोगो के पास सबसे बड़ी चुनौती ये थी कि अब हमारे फसलों का क्या होगा । अगर फसल समय से नही कटेगी तो बर्बाद हो जाएगी और हम लोग भुखमरी के कगार पर आ जायंगे ।

लेकिन सरकार से फसल काटने की छूट मिलने के बाद उनके निर्देश का पालन करते हुए खेत मे पांच लोग ही काम कर रहे है और एक मीटर की दूरी भी बनाये हुए है । किसानों ने खेत मे काम करने की छूट देने पर सरकार को।धन्यवाद दिया है ।


Sharib Rizvi - Kaushambai