Home

6/recent

रसोई गैस का दाम हुआ महंगा, एक बार फिर बढ़ी लोगों की मुश्किलें

गैस के दामों में एक बार फिर से बढ़ोतरी हो गई है बता दे काफी दिनों बाद गैस के दामों में इजाफा हुआ है. वहीं लॉक डाउन में लोगों के लिए गैस के दाम चिंता का विषय है अपना पैर धीरे धीरे पूरे भारत में फैलाता जा रहा है दूसरी तरफ भुखमरी तबाही महंगाई लोगों का जीवन मुश्किल कर रही है इस महामारी से लोग कैसे जीत सकेंगे इसे पाना अब मुश्किल ही हो चुका है.


सरकार द्वारा  एक घर के लिए सालाना 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडर सब्सिडी पर देती है. इसके बाद कोई उपभोक्ता अलग से सिलिंडर खरीदता है तो उसे बाजार में चल रहे दामों के हिसाब से पैसे खर्चने होते हैं. ये भी ध्यान रखने की बात है कि सरकार की सब्सिडी अंतरराष्ट्रीय बाजार में चल रहे क्रूड ऑयल यानी कच्चे तेल के दामों और फॉरेन एक्सचेंज पर निर्भर करती है.


1 जून से दिल्ली में फिलहाल 581.50 रुपए की दर से मिल रहे गैर-सब्सिडी पर मिलने वाले सिलिंडर की एक रिफिलिंग पर अब 593 रुपए खर्च करना होगा. मुंबई में 579 रुपए का सिलिंडर 590.50 रुपए, कोलकाता में 584.50 रुपए की दर से बिक रहा सिलिंडर अब 616 रुपए में बिकेगा. वहीं चेन्नई में 569.50 रुपए की दर से बिक रहे सिलिंडर के लिए 606.50 रुपए खर्च करना पड़ेगा.