Home

6/recent

एक मई से 18 से ज़्यादा उम्र वालों को दी जाएगी वैक्सीन, जानें कब आएगा आपका टीकाकरण का नंबर

महामारी की दूसरी लहर के बीच 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को एक मई से वैक्सीन दी जाएगी. वैक्सिनेशन का यह तीसरा चरण होगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल, बुधवार से शुरू हो रहा है. इस नई व्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार ने नई पॉलिसी तैयार की है. 18 से 45 वर्ष के बीच के युवा बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन नहीं लगवा पाएंगे. रजिस्ट्रेशन मैनडेटरी यानी आवश्यक होगा.

बता दें कि देश में फिलहाल दो तरह की वैक्सीन लगाई जा रही है कोवैक्सीन (Covaxin) और कोविशिल्ड (Covishield). यह जरूरी है कि जिस वैक्सीन की पहली डोज लगवाई हो, नंबर आने पर दूसरी डोज भी उसी वैक्सीन की लगवानी होगी

स्वास्थ्य मंत्रालय समेत केंद्र सरकार की कई विंग की ओर से बताया जा चुका है कि वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क्या होगी. एक बार फिर हम यहां आपको इसके बारे में सबकुछ बता रहे हैं.

1 मई से 18 प्लस लोगों का वैक्सिनेशन होना है. इसके लिए भी कोविन वेब पोर्टल के जरिये रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्‍ट्रेशन के बारे में अफवाह ये उड़ी थी कि यह 24 अप्रैल से शुरू होगा, हालांकि सरकार ने इसका खंडन करते हुए स्पष्ट कर दिया कि ​रजिस्ट्रेशन 24 से नहीं, बल्कि 28 से शुरू होगा. कोविन पोर्टल https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

केंद्र सरकार की ओर से क्लियर कर दिया गया है कि बिना रजिस्ट्रेशन कराए कोरोना की वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी. Mygov ट्विटर अकाउंट पर स्पष्ट तौर पर बताया गया है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण का पंजीकरण 28 अप्रैल से होगा और वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट मिलना 1 मई से शुरु होगा. 18-45 साल के लोगों को बिना अपॉइंटमेंट के टीकाकरण की अनुमति नहीं होगी.

स्पॉट रजिस्ट्रेशन का क्या होगा?

45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए Walk in Registration यानी वैक्सिनेशन सेंटर पर स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा पहले की तरह जारी रहेगी. लेकिन 18 प्लस वालों के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा. 18 से 45 वर्ष आयुवर्ग के लोगों का दायरा बड़ा है. इसलिए वैक्सिनेशन सेंटर संभावित भीड़ से बचने के लिए रजिस्ट्रेशन मैनडेटरी किया गया है.

रजिस्ट्रेशन का तरीक़ा 

सरकार की ओर से ​पीआईबी ने रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस बताया है. कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पहले की ही तरह है. आपको कोविन पोर्टल (https://selfregistration.cowin.gov.in/) पर या आरोग्य सेतु ऐप के जरिये वैक्सीन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ