Home

6/recent

यूपी पंचायत चुनाव की मतगणना हुई शुरू, कौन बनेगा गांव का सिकंदर,थोड़ी देर में फ़ैसला

 

लखनऊ;उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना रविवार को कोरोना प्रोटोकाल के तहत कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चल रही है।

जिला,क्षेत्र और ग्राम पंचायत सदस्यों के साथ ग्राम प्रधान पद के लिये हुये चुनाव की मतगणना प्रदेश के 75 जिलों में 829 केन्द्रों पर सुबह आठ बजे शुरू हुयी। इस चुनाव में 12 लाख 89 हजार 830 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।

कोरोना संक्रमण काल के बीच चार चरणों में हुये मतदान में लोगों ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया था जिसके चलते हर दौर में मतदान का प्रतिशत बढ़ता चला गया। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कई जगहों पर मतगणना के दौरान कोविड प्रोटोकाल की अवहेलना देखी जा रही है। मतगणना स्थल के बाहर समर्थकों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिये सुरक्षा बलों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

उधर , मतगणना केन्द्र के भीतर कोविड निगेटिव रिपोर्ट के बाद कर्मियों और एजेंट को प्रवेश दिया गया। केन्द्र के भीतर जाने से पहले सभी की थर्मल स्कैनिंग की गयी है और मतगणना स्थल को सैनीटाइज किया गया। पंचायत चुनाव में मतों की गिनती की लम्बी प्रक्रिया है। इस दौरान कर्मचारियों की ड्यूटी बदलती रहेगी। हर विकासखंड पर हर घंटे नतीजों की घोषणा की जाएगी।

इस बीच कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रत्याशियों को विजय जुलूस निकालने की सख्त मनाही है। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने निर्देया दिये है कि उम्मीदवार विजय जुलूस नहीं निकाले। आदेश की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।

गौरतलब है कि चुनाव के पहले चरण में 15 अप्रैल को 18 जिलों में करीब 71 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले थे जबकि दूसरे चरण में 20 जिलों के 72 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। तीसरे चरण में 73.5 प्रतिशत और चौथे में 75.38 फीसदी वोटिंग हुई थी।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ